Thursday 18 January 2024

11 तरीके जिनसे कवक ग्रह को बचा सकता हैतेल रिसाव को साफ़ करने से लेकर इमारतों को विकसित करने तक, मशरूम दुनिया की कई सबसे बड़ी समस्याओं का समाधान हो सकता है ~

11 तरीके जिनसे कवक ग्रह को बचा सकता है
तेल रिसाव को साफ़ करने से लेकर इमारतों को विकसित करने तक, मशरूम दुनिया की कई सबसे बड़ी समस्याओं का समाधान हो सकता है ~

वे न तो पौधे हैं और न ही जानवर: कवक अपने आप में एक पूरा साम्राज्य है जो दोनों के बीच में कहीं बैठा है। और वे अद्भुत हैं. वे अरबों वर्षों से मौजूद हैं, और उनके बिना, न तो पौधों और न ही स्थलीय जानवरों का अस्तित्व होता। वे मृत सामग्रियों को विघटित करने, मिट्टी को पुनर्जीवित करने और हमारे आस-पास की हर चीज़ को जीवन देने के लिए महत्वपूर्ण हैं। लेकिन जब उनकी असाधारण क्षमता को समझने की बात आती है तो हमने केवल सतही तौर पर काम किया है।

मशरूम, जिसे आपको कवक के 'फल' के रूप में सोचना चाहिए, में कई उपयोगी गुण हैं, जिनमें से स्पष्ट रूप से भोजन और औषधि हैं। हालाँकि, कवक के अक्सर भूले हुए हिस्से को मायसेलियम कहा जाता है। यह सफेद कवक 'जड़ों' का बढ़िया नेटवर्क है जो मीलों तक भूमिगत रूप से चल सकता है। पेड़ एक दूसरे के साथ संवाद करने और यहां तक ​​कि पोषक तत्वों की अदला-बदली करने के लिए इन फिलामेंट मार्गों का उपयोग करते हैं। दिमाग हिला देने वाली चीज़!

तो कवक और क्या करने में सक्षम हैं? यहां 11 तरीके दिए गए हैं जिनका उपयोग ग्रह को बचाने में मदद के लिए किया जा सकता है।

1. कार्बन सिंक के रूप में
हम सभी जानते हैं कि पौधे CO2 को अलग करते हैं और उसे हमारे सांस लेने के लिए ऑक्सीजन में परिवर्तित करते हैं, लेकिन वे अवशोषित कार्बन का 70% जमीन के नीचे डालते हैं। यहां, कवक इसे संग्रहीत कर सकते हैं और इसे अपने महीन मायसेलियम फिलामेंट्स के नेटवर्क में स्थिर कर सकते हैं। कार्बन यहां सुरक्षित रूप से संग्रहीत रह सकता है, हजारों वर्षों तक पोषक तत्व प्रदान कर सकता है और मिट्टी के स्वास्थ्य में सुधार कर सकता है।

2. लैंडफिल संकट का समाधान करना
2011 में इक्वाडोर में, येल के छात्रों ने पाया कि पेस्टालोटिओप्सिस माइक्रोस्पोरा नामक कवक में वायु-मुक्त वातावरण में भी पॉलीयुरेथेन प्लास्टिक को पचाने और तोड़ने की क्षमता है, जिसका अर्थ है कि यह लैंडफिल के निचले भाग में प्रभावी हो सकता है। आगे के अध्ययनों से पता चला है कि कुछ महीनों के दौरान, खाने योग्य ऑयस्टर और स्प्लिट गिल मशरूम प्लास्टिक के छोटे टुकड़ों को पूरी तरह से नष्ट कर सकते हैं, और एक स्वादिष्ट माइसेलियम स्नैक के अलावा कुछ भी नहीं छोड़ते हैं।

3. चमड़े के विकल्प के रूप में
MycoWorks एक कंपनी है जो 2016 से फाइन मायसेलियम नामक पशु चमड़े का विकल्प बना रही है और विकसित कर रही है। सामग्री न केवल मक्खन जैसे नरम चमड़े की तरह दिखती और महसूस होती है, बल्कि इसकी टिकाऊ साख बहुत बड़ी है। पशु-मुक्त होने के साथ-साथ (क्योंकि यह कवक से बना है), इसे आवश्यक सटीक आकार और आकार में उगाया जा सकता है - उदाहरण के लिए, जूता बनाने के लिए आवश्यक टुकड़े - जिसका अर्थ है कि कोई बर्बादी नहीं है।

4. बायोडिग्रेडेबल पैकेजिंग के रूप में
तेल-आधारित पॉलीस्टाइनिन के बजाय मशरूम-आधारित पैकेजिंग का उपयोग करना बिल्कुल सही है, जिसे विघटित होने में हजारों साल लगते हैं। IKEA ने MycoComposite नामक माइसेलियम-आधारित पैकेजिंग पर स्विच किया है, जिसे पारंपरिक पैकेजिंग की तुलना में काफी कम ऊर्जा का उपयोग करके एक सप्ताह से भी कम समय में सटीक आकार और आकार में 'उगाया' जा सकता है; उपयोग के बाद, यह कुछ ही हफ्तों में हानिरहित सामग्रियों में टूट जाता है।

5. भवन निर्माण करना
2014 में, न्यूयॉर्क शहर में हाई-फाई नामक एक इमारत को मशरूम से 'उगाया' गया था, जो कार्बन तटस्थ और बायोडिग्रेडेबल था। इसके टावरों का निर्माण जिन सफेद जैव ईंटों से किया गया था, उन्हें कृषि अपशिष्ट और माइसेलियम को एक साथ पैक करके बनाया गया था, जिससे उन्हें ठोस होने तक एक सांचे के अंदर बढ़ने की अनुमति मिली। FUNGAR परियोजना कंक्रीट जैसी पारंपरिक कार्बन-भूख ​​सामग्री के विकल्प के रूप में कवक का उपयोग करने का प्रयोग जारी रखती है।

6. पानी छानने के लिए
1980 के दशक में, विश्व प्रसिद्ध माइकोलॉजिस्ट (वह एक कवक विशेषज्ञ हैं) पॉल स्टैमेट्स ने लकड़ी के चिप्स के बिस्तरों में उगने वाले गार्डन जाइंट नामक बड़े खाद्य मशरूम का उपयोग करके पशुधन से जल प्रदूषण को कम करने के लिए एक अभूतपूर्व अध्ययन किया; इनका उपयोग कृषि अपवाह के मार्ग में एक फिल्टर के रूप में किया जाता था। उन्होंने जल प्रदूषण के स्तर में 100 गुना कमी दर्ज की, जिससे पानी को शुद्ध करने के लिए माइकोफिल्ट्रेशन का उपयोग करने में रुचि जगी।

7. पशुओं को चारा खिलाना
दुनिया की लगभग 80% सोयाबीन की फसल का उपयोग पशुओं को खिलाने के लिए किया जाता है, और इसे उगाने के लिए वर्षावनों और सवाना की भूमि को परिवर्तित करना जलवायु संकट में एक बड़ा योगदानकर्ता है। लेकिन मशरूम मदद कर सकते हैं: कुछ कवक अपाच्य भूसे के डंठल को तोड़कर कार्बोहाइड्रेट युक्त पदार्थ बना सकते हैं जिसे मवेशी, भेड़ और बकरियां आसानी से पचा सकती हैं। जब मुर्गियों की बात आती है, तो अध्ययनों से पता चला है कि जब उन्हें मशरूम की खुराक दी जाती है, तो वे बेहतर गुणवत्ता वाले अंडे दे सकती हैं।

8. मांस के विकल्प के रूप में
मशरूम जानवरों को खिलाने का समाधान हो सकता है, लेकिन चूंकि हम सभी को अपने मांस की खपत में कटौती करने की ज़रूरत है, इसलिए हमें अधिक मशरूम भी खाना चाहिए। वे एक जिद्दी मांसाहारी को अधिक शाकाहारी खाने के लिए मनाने में मदद करने के लिए विशेष रूप से अच्छे हैं; कुछ किस्मों को पीसकर मांस जैसी बनावट दी जा सकती है और बर्गर या कीमा के लिए उपयोग किया जा सकता है, जबकि किंग ऑयस्टर मशरूम एक बेहतरीन खींचा हुआ पोर्क विकल्प है।
 

9. तेल रिसाव को साफ़ करने के लिए
मायकोरमीडिएशन तेल रिसाव और भारी धातुओं सहित खतरनाक कचरे को साफ करने के लिए कवक का उपयोग करने की प्रथा है। उदाहरण के लिए, इक्वाडोर के अमेज़ॅन वर्षावन में, तेल कंपनियों द्वारा दशकों तक तेल से भरे गड्ढे छोड़े गए थे, और हालांकि वे अंततः उन्हें साफ करने के लिए लौट आए, लेकिन उन्होंने मिट्टी को पुनर्जीवित नहीं किया। अब, कार्यशालाएँ स्थानीय लोगों को दिखा रही हैं कि जियोमाइसेस नामक देशी कवक, पौधों और रोगाणुओं के साथ कच्चे तेल के अवशेषों को कैसे तोड़ा जाए, एक प्रक्रिया जो पोषक तत्वों और पारिस्थितिक तंत्र को बहाल करती है।

10. रेडियोधर्मिता को अवशोषित करने के लिए
1991 में, वैज्ञानिकों ने चेरनोबिल परमाणु ऊर्जा संयंत्र के अवशेषों में उगने वाले एक मोटे काले कवक की खोज की जो रेडियोधर्मिता पर पनप रहा था। वास्तव में, यह रिएक्टर में गर्म ग्रेफाइट जैसे रेडियोधर्मी पदार्थों को अवशोषित करके और उन्हें विकास के लिए ऊर्जा में परिवर्तित करके इसे 'खाने' में सक्षम था। रेडियोट्रॉफ़िक कवक के रूप में जाना जाता है, तब से इसे अंतरिक्ष यात्रियों को विकिरण से बचाने के लिए एक ढाल के रूप में अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर प्रयोग किया गया है।

11. मधुमक्खियों को बचाने के लिए
मधुमक्खियों को हाल ही में कठिन समय से गुजरना पड़ रहा है, और शहद मधुमक्खियों के सामने आने वाली समस्याओं में से एक अत्यधिक संक्रामक वायरस है जो पूरी कॉलोनी को नष्ट कर देता है। मधुमक्खियों के न होने का मतलब परागण न होना है, और परागण न होने का मतलब भोजन न होना है। किसी के लिए भी। लेकिन अध्ययन - एक बार फिर हरफनमौला व्यक्ति पॉल स्टैमेट्स के नेतृत्व में - से पता चला है कि मधुमक्खियों को कुछ प्रकार के माइसेलियम खिलाने से उनके जीवित रहने की संभावना बढ़ सकती है। कवक पॉलीपोर्स नामक समूह से हैं, जिनके अध्ययन से पता चला है कि उनमें स्वाइन फ्लू, पॉक्स वायरस और एचआईवी जैसे खतरनाक संक्रमणों के खिलाफ शक्तिशाली एंटीवायरल गुण होते हैं।

No comments:

Post a Comment