Monday 5 August 2013

भारत में ओएस्टर मशरूम की खेती पर मॉडल प्रोजेक्ट रिपोर्ट

भारत में ओएस्टर मशरूम की खेती पर मॉडल प्रोजेक्ट रिपोर्ट
ओएस्टर मशरूम



1.     परिचय
वाणिज्यिक व्यवहार्यता और साथ ओएस्टर मशरूम (pleurotus एसपीपी.) की खेती के लिए एक मॉडल योजना विश्वसनीय जा रहा है मशरूम और इसके बाद के विपणन की सफल खेती के लिए कृषि जलवायु परिस्थितियों और अन्य संबंधित पहलुओं को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है. . इसके अलावा, मशरूम की खेती भी व्यक्तिगत उद्यमियों द्वारा एक बड़े पैमाने पर हाथ में लिया जा सकता है. कृषि जलवायु परिस्थितियों के साथ ही कच्चे माल कीk
2.     स्थानीय उपलब्धता मशरूम की खेती इन इंडिया में एक आर्थिक रूप से व्यवहार्य पूर्वसर्ग बनाता है
.
मशरूम, भी 'सफेद सब्जियों' या 'कमजोर शाकाहारी मांस' प्रोटीन, विटामिन, फाइबर और दवाओं की पर्याप्त मात्रा में होते हैं बुलाया. मशरूम सब्जियों और फलों की तुलना में अधिक है और बेहतर गुणवत्ता का है जो 20-35% प्रोटीन (सूखी वजन) शामिल हैं. यह उच्च रक्तचाप और मधुमेह के रोगियों के लिए आदर्श माना जाता है.

मशरूम प्रोटीन अमीर बायोमास में कृषि क्षेत्रों, जंगलों से lignocellulosic अवशेषों को परिवर्तित करने के लिए संभावनाओं प्रदान करता है. कृषि कचरे के इस तरह के प्रसंस्करण पर्यावरण प्रदूषण लेकिन मशरूम की खेती के उत्पाद से भी खाद का एक अच्छा स्रोत है, पशु फ़ीड और मिट्टी कंडीशनर कम कर देता है केवल.

मशरूम एक विशाल घरेलू और विदेशी बाजार में. यह भारत का योगदान नगण्य है, जिसमें सालाना 20 लाख टन के लिए एक विश्व बाजार है कि अनुमान है. घरेलू बाजार में भी मशरूम की उपलब्धता शहरों और बड़े शहरों तक ही सीमित है. मशरूम कच्चे रूप में भी, लेकिन सूखे के रूप में ही नहीं हो सकता है. सूखे सीप मशरूम के लिए प्रति किलो - मशरूम सूखे और किसानों के लिए भारी अंतरराष्ट्रीय मांग / Rs.425 के आस - पास के एक खेत गेट कीमत हो जाता है. अंडे (बीज सामग्री) की आपूर्ति और भी सूखे मशरूम खरीदने के लिए तैयार कर रहे हैं जो बाजार में निर्यातकों हैं. "MICROFUNGI - मशरूम विशेषज्ञ" हम के रूप में करते हैं.
 
ओएस्टर मशरूम या Dhingri मशरूम या pleurotus एसपीपी की खेती अपेक्षाकृत सरल है और यह एक रियासत परियोजना हो सकती है. भारत, नेपाल, अफ्रीका, बांग्लादेश, दक्षिण पूर्व एशिया आदि में प्रचलित कृषि जलवायु परिस्थितियों. तापमान 10-35 सी और सापेक्ष आर्द्रता 75-85% है जब मार्च के लिए विशेष रूप से जून के महीनों के दौरान मशरूम की खेती के लिए अनुकूल है. उत्पादन धीरे - धीरे 25 दिसंबर से 14 जनवरी तक ठंड का पीक समय के दौरान कम हो जाती है. यहां तक ​​कि इस अवधि के दौरान, ठंड सहिष्णु उपभेदों की खेती को अपनाया जा सकता है. कृषि जलवायु क्षेत्र और रोजगार और आय उत्पन्न करने की क्षमता के लिए इसकी उपयुक्तता को देखते हुए, सीप मशरूम की खेती पर एक मॉडल तैयार के बाद से किया गया है.
 
ओएस्टर मशरूम (pleurotus एसपीपी.)
Pleurotus एसपीपी. उष्णकटिबंधीय में खेती की जा सकती है, जो चुनाव खाद्य मशरूम में से एक है. यह केवल पिछले एक दशक में महत्व प्राप्त की है और अब उपोष्णकटिबंधीय और समशीतोष्ण क्षेत्रों में कई देशों में खेती की जा रही है. चीन में यह balone मशरूम (P.abalonus या पी. cystidiosus) कहा जाता है, जबकि यूरोप में यह सीप मशरूम (P.ostreatus) के रूप में जाना जाता है. कई अन्य प्रजातियों अब खेती के लिए उपलब्ध हैं. ये P.sajor-caju, P.florida (शायद P.ostrcatus का एक प्रकार), P.sapidus, P.eryngii, पी. columbinus, P.cornucopiae, और P.abellatus हैं.

pleurotus की विभिन्न प्रजातियों के 10 से 35 सी के तापमान सीमा के भीतर से बढ़ के लिए अनुकूल हैं, P.sajor-caju हालांकि, यह फल तेजी से 28-30 सी के एक उष्णकटिबंधीय तापमान के सहिष्णु है और 25 सी पर बड़ा मशरूम का उत्पादन वर्ष के कूलर महीनों के दौरान या कटिबंधों के हाइलैंड्स में. यह अब लोकप्रिय भारत सहित उष्णकटिबंधीय दक्षिण पूर्व एशियाई देशों में उगाया प्रजाति है. P.abalonus 22-24 सी का तापमान कम पसंद करते हैं और चीनी के बीच सबसे अधिक लोकप्रिय है. P.ostreatus 10-20 सी में ज्यादातर फलने, तथाकथित कम तापमान pleurotus है संयुक्त राज्य अमेरिका में कई उत्पादकों भी P.sajor-caju उत्पादन कर रहे हैं, हालांकि इस प्रजाति, यूरोप और संयुक्त राज्य अमेरिका के शीतोष्ण जलवायु के लिए उपयुक्त है.

अन्य मशरूम की तरह, pleurotus एसपीपी. विभिन्न तकनीकों के उपयोग के साथ, विभिन्न कृषि अपशिष्ट पदार्थों पर उगाया जा सकता है. वे पशु फ़ीड के लिए उपयुक्त सुपाच्य और प्रोटीन युक्त पदार्थों में सामग्री परिवर्तित करने, lignocellulosic सामग्री के विभिन्न प्रकार पर अच्छी तरह से जाना. Pleurotus एसपीपी. चूरा और चावल की भूसी का मिश्रण पर उष्णकटिबंधीय में उत्पादन किया जा सकता है, चावल के भूसे और चावल की भूसी, धूल और ipil-ipil पत्ते और उष्णकटिबंधीय कचरे के अन्य संयोजन को देखा. ऐसे corncobs, कपास अपशिष्ट, गन्ना खोई और LAVES के रूप में अन्य अपशिष्ट, मक्का के पत्ते, घास, चावल hulls, और पानी जलकुंभी पत्ते भी इस मशरूम उगाने के लिए अच्छा substrates (Quimio, 1986) हैं. प्रत्येक क्षेत्र में इस्तेमाल किया substrates के कृषि कचरे की उपलब्धता पर निर्भर करते हैं. सर्वश्रेष्ठ गेहूं / धान के पुआल है.
बंध्याकरण / Pasteurization
नसबंदी सब्सट्रेट में मौजूद हैं, जो लाभकारी सूक्ष्म जीवों, साथ ही हानिकारक लोगों को मारता है के बाद से pleurotus सब्सट्रेट बाँझ एक प्रेशर कुकर के उपयोग की सिफारिश नहीं है. इसके अलावा, खाद में पोषक तत्वों की होड़ सूक्ष्म जीवों की वृद्धि और विकास (एफएओ, 1983) के लिए अधिक अनुकूल रूपों में नसबंदी से टूट रहे हैं. इस प्रकार, निष्फल रहे हैं substrates कि आसानी से बहुत सड़न रोकनेवाला परिस्थितियों में पैदा की जब तक मीडिया में के रूप में, दूषित और तैयारी अंडे कर रहे हैं
.
लागत कम (स्टीमर केवल एक साधारण बड़ी क्षमता पुलाव या एक ड्रम) हो सकता है और इस तरह धमाकेदार substrates के प्रदूषण को कम करने के लिए जल्दी हो जाता है क्योंकि 100 सी (pasteurisation) पर गुस्से में अधिक स्वीकार्य है. सब्सट्रेट मात्रा और बैग के आकार पर निर्भर करता है, 2-3 घंटे के लिए धमाकेदार है. , कमरा या थोक pasteurisation, substrates है, थोक में या पहले से ही बैग में पैक किया जाता है कि क्या करने के मामले में एक के रूप में कम तापमान (60-70oC) का उपयोग करते समय कम से कम 6 से 8 घंटे के लिए धमाकेदार वापसी कर रहे हैं. प्लेट 11 कटिबंधों के लिए डिजाइन कम लागत वाली जहाजों की एक श्रृंखला से पता चलता है.
या
रासायनिक बंध्याकरण और कार्बनिक पूरक, fungicide, कीटनाशक, जैव HARMONE
(यह सबसे कस्तूरा मशरूम उत्पादकों / किसान / CULTIVATER है जो प्रक्रिया है
समय, पैसा, ऊर्जा) - आईटी ट्रिपल बचत जैसा है
 
टीका / मछलीऔ
मछलीऔ aseptically किया जाता है, अधिमानतः अंडे तैयार करने में प्रयोग किया जाता है के रूप में ही स्थानांतरण कक्ष या एक ही टीका कक्ष का उपयोग कर.
substrates के Agaricus के लिए इस्तेमाल किया उन लोगों के लिए इसी तरह के बेड में वितरित कर रहे हैं इससे पहले कि उच्च औद्योगिक विधि थोक pasteurisation और थोक स्पॉन शामिल है. प्रणाली श्रम की बचत है, लेकिन और अधिक जटिल उपकरणों की आवश्यकता है. थोक सामग्री प्रसंस्करण और हैंडलिंग के संक्रमण के जोखिम के कारण उष्णकटिबंधीय मशरूम की खेती के लिए अत्यधिक जोखिम भरा है.
ऊष्मायन
फुई पूरी तरह सब्सट्रेट की तह तक प्रवेश कर गया है जब तक पैदा की खाद बैग एक अंधेरे कमरे में रखा जाता है. 20 से 30 दिनों में, सब्सट्रेट / सब्सट्रेट संयोजन पर निर्भर करता है, सब्सट्रेट फुई की वृद्धि की वजह से, सफेद दिखाई देता है. वे फुई फल के लिए पर्याप्त परिपक्व है कि जाँच के लिए खोला जाता है इससे पहले कि बैग में एक अतिरिक्त सप्ताह के लिए रखा जाता है. फुई विकास के लिए 3 से 4 सप्ताह के बाद मशरूम फार्म primordia के अधिकांश उपभेदों. बैग एक मशरूम घर के अंदर, फलने आरंभ करने के लिए, खोल रहे हैं.
फलने
एक मशरूम घर इस्तेमाल किया जाना चाहिए और इसका आकार किसी एक समय में तैयार बैग की संख्या पर निर्भर करेगा. घर Nipa, sawali, लकड़ी या कंक्रीट का बनाया जा सकता है. ऊपरी दीवारों पर हवा vents sporocarps के विकास के लिए आवश्यक वेंटिलेशन प्रदान करेगा. एक ही समय में प्रकाश की एक छोटी राशि के घर के अंदर प्रदान की जानी चाहिए. दीवारों के प्रोडक्शन हाउस में सापेक्षिक आर्द्रता (80.95%) को बढ़ाने के लिए प्लास्टिक या फोम शीट के साथ कवर किया जा सकता है.
बांस या लकड़ी, घर के दोनों ओर लाइन से बनाया अलमारियों,. अलमारियों उन दोनों के बीच 40-50 सेमी के बारे में अंतरिक्ष के साथ, एक शेल्फ दूसरे के ऊपर, बांस फ्रेम पर हैं. वे बैग या खाद युक्त ब्लॉक पकड़ काफी मजबूत किया जाना चाहिए. प्रणाली फांसी भी (फोटो संलग्न), इस्तेमाल किया जा सकता

बैग तो बैग का मुंह नीचे रोलिंग, प्लग और पीवीसी पाइप गर्दन को हटाने से खोल रहे हैं. वैकल्पिक रूप से, मुँह भाग एक रेजर ब्लेड से काट दिया जा सकता है, या बैग भट्ठा हो सकता है या तो 4-6 स्थानों पर criss को पार कर गया है, या बस लंबाई घटा दिया. उत्तरार्द्ध तकनीक का अनुसरण करते हैं, बैग एक रस्सी या तार के साथ निलंबित किया जा सकता है. ब्लॉक के बजाय बैग का उपयोग करते समय, ब्लॉक या तो पूरी तरह या केवल सतह या उजागर ऊपरी भागों के साथ खोला जाता है.
फलने एक उपयुक्त तापमान रेंज (21-35oC), वेंटिलेशन, प्रकाश नमी और आर्द्रता (80.-95%) की आवश्यकता है. नमी प्रदान करने के लिए, सब्सट्रेट के दैनिक पानी की आवश्यकता होती है. पानी, तथापि, सब्सट्रेट जल भराव हो जाता है इतना है कि जरूरत से ज्यादा नहीं होना चाहिए.
घर के अंदर का तापमान से अधिक 30oC तक बढ़ जाता है, एक प्रकाश पानी धुंध अक्सर तापमान कम और फलने की रफ्तार बढ़ के लिए इस्तेमाल किया जाना चाहिए. दरवाजे और खिड़कियां भी ठंडी रात हवा में प्रवेश करने की अनुमति देने के लिए, विशेष रूप से रात में खोला जा सकता है.
लगभग 3 से 4 दिन बैग खोलने के बाद, मशरूम primordia फार्म करने के लिए शुरू हो जाएगा. परिपक्व मशरूम एक और 2 से 3 दिनों में कटाई के लिए तैयार हो जाना चाहिए. सब्सट्रेट अभी तक पूरी तरह से उपनिवेश नहीं किया गया है, फलने के शुरू होने में विलंब होगा.
मशरूम की फसल के लिए, वे डंठल से समझा और धीरे मुड़ और निकाला जाना चाहिए. एक चाकू नहीं किया जाना चाहिए. एक रेफ्रिजरेटर में या एक शांत जगह में रखा है, मशरूम ऊपर 3 से 6 दिनों के लिए नए सिरे से रहना चाहिए.
HAVESTING लिए स्पॉन से पूरी प्रक्रिया अपने 45 संभाला - 65 दिन, हम परिणाम 3 (फ्लश मतलब HAVESTING) फ्लश अच्छे और समय पर ध्यान देने के साथ मशरूम बैग अधिक होगा और परिणाम में इस समय में, बहुत अच्छा होगा अच्छा और समय पर ध्यान रखना पैसा.
20 दिन - 30 दिन '1 अनुसूचित जनजाति. फिर 2 फ्लश. और 3. (- 5 दिन + _ 1) प्रत्येक 10-15 दिनों फ्लश

बैग के ऊपर अंत से कटाई के बाद, दूसरे छोर फलने अनुमति देने के लिए खोला जा सकता है. दोनों सिरों कभी कभी एक ही समय में खोला और फल के लिए अनुमति दी जाती है. अधिक मशरूम का विकास कर सकते हैं ताकि अंत भागों से कटाई के बाद, slits के बैग के मध्य भाग पर बनाया जा सकता है. एक चूरा सब्सट्रेट प्रयोग किया जाता है, काटा सतह फलने के लिए एक नई सतह का पर्दाफाश करने के लिए हल्के से scraped जा सकता है. जब तक सब्सट्रेट सफेद दिखाई देता है, के रूप में मशरूम पर्याप्त पर्यावरणीय परिस्थितियों में फार्म के लिए जारी रहेगा. यह रंगहीन और नरम दिखाई देता है, जब वह घर से बैग को दूर करने के लिए समय है.
उपज
सब्सट्रेट की सूखी वजन के बारे में 100-200% से पर्वतमाला उपज और सब्सट्रेट संयोजन के साथ ही सब्सट्रेट फलने के मौसम के दौरान प्रबंधित किया गया है जिस तरह पर निर्भर करता है. व्यक्तिगत टिप्पणियों, अमीर संयोजन और whiter और सघन फुई से, अधिक से अधिक मशरूम की पैदावार होगी.
सीप मशरूम फसल उगाने एक परिपूर्ण पूर्ण / खाली समय व्यापार है यहाँ क्यों है.
·      यह किसी को भी हो सकता है कुछ है. यह आप अतीत में क्या किया है कोई बात नहीं है, या आप कर रहे हैं, या कितनी दूर तुम स्कूल में मिला है कितनी पुरानी ... आप आसानी से कर सकते हैं. आप सभी की जरूरत है एक से बढ़ अंतरिक्ष, पानी, पुआल और कुछ हाथ उपकरण है.
·      आप अपने समय पर काम कर सकते हैं. आप एक दिन में एक या दो घंटे के लिए छोड़ सकते हैं, आप सीप मशरूम फसलें पैदा कर सकते हैं.
·      आप कुछ तुम प्यार कर रही हो जाएगा. आप सीप मशरूम बढ़ती प्यार करते हैं, तो आप अपनी फसल प्रवृत्त करने के लिए तत्पर हूँ और यह सब पर काम की तरह नहीं होगा.
·      आप एक पूर्णकालिक व्यवसाय में बदल सकते हैं. तुम सिर्फ एक छोटे से निवेश के साथ, अपने खाली समय में शुरू कर दिया है, और यदि आप चुनते हैं, एक पूर्णकालिक व्यवसाय के लिए इसे विस्तार कर सकते हैं.
·      यह एक "कम तकनीक" व्यापार है. आप सफल होने के लिए बागवानी प्रशिक्षण के महंगे उपकरण या साल की जरूरत नहीं है. आप को जानने के रूप में आप कमा सकते हैं.
·      आप भी अपने देश की जरूरत नहीं है. कई उत्पादकों बस मुनाफे के एक छोटे से हिस्से के लिए जमीन मालिकों से उनकी बढ़ती क्षेत्र पट्टा.
यहाँ "रोजगार योजना तैरा सीप मशरूम" के तहत हमारी योजना और पैकेज का एक संक्षिप्त विवरण है.
MICROFUNGI 1 पैकेज कुल लागत - रु. 15,300 / -
400kg उत्पादन सेट - अवधि 45-65 दिन, क्षेत्र आवश्यक - 250 - 350 Sq. FTS.
इस पैकेज के तहत आप वस्तुओं और सेवाओं का उल्लेख नीचे मिल जाएगा ....
1) () 200 पैकेट सीप मशरूम @ 200gm प्रत्येक अंडे.
() 200 पीसी. खेती बैग
() 40 पैकेट कवकनाशी "सी 1" (1 पैकेट "सी 1" = 5 पैकेट सीप मशरूम अंडे)
() 2 बोतलों - Formaline
() 2 पैकेट - कैल्शियम कार्बोनेट
() पूरक - एस 1 - एस 2 - बैग प्रति अनुपूरक प्रति 5GMS एस 3 (2 किलोग्राम प्रत्येक)
2) सभी छोटे EQUPIMENTS और माल के 21 प्रकार की आवश्यकता है.
3) साइट प्रशिक्षण एवं सर्वेक्षण और recomendation और किताबें (हिंदी / bangali / अंग्रेजी / ORRIYA) पर दर्जी
4) 6 महीने नि: शुल्क परामर्श - सोमवार से शनिवार - 10:00-06:00.
रविवार - बंद - छुट्टी (फोन या मेल के द्वारा)
5) वापस स्टाम्प पेपर पर कानूनी समझौते खरीदें.
6) पैकेज के दरवाजे प्रसव पर.
7) जैव कवकनाशी - कीटनाशक - जैव fertilizes एवं विकास HARMONES.
"MICROFUNGI मशरूम अनुसंधान एवं 8) 1 साल सामान्य सदस्यता
विकास वेलफेयर सोसायटी "
पहली बार निवेश रुपए है. केवल 15300.00 और रिटर्न रुपये है. 23,000 रुपये तक. 24000 / -
2 Month के लिए फिर से निवेश.  1st. Investment के बाद रुपये 9,300.00 लगभग है. माल transpotation और निवेश पर लौटने के साथ हर 60-65 दिनों रुपये है. 23,000 करने के लिए 24,000 लगभग. हर 60-65 दिन.
पर Facebook पर हमें यात्रा - www.facebook.com / MICROFUNGITHEMUSHROOMEXPERT
पर facebook पर हमारे समाज समूह -
हम भी अपनी तरह का संदर्भ और ज्ञान के लिए कुछ तस्वीरें और docoument संलग्न हैं.
0091 - - 9681505071 (कोलकाता) भारत तुम भी पर मुझे फोन कर सकते हैं
आप clarifaction के लिए किसी भी है कि अगर किसी भी अकसर और qureies के लिए स्वतंत्र महसूस
मेल द्वारा या अपने मोबाइल पर - 8:00-10:00 (सोमवार से शनिवार)
प्रत्याशा में धन्यवाद,
सिद्धार्थ गुप्ता
MICROFUNGI - मशरूम विशेषज्ञ www.facebook.com/microfungithemushroomexpert
कोलकाता
भारत
 

No comments:

Post a Comment